Uan पासबुक. EPF Passbook Kaise Download Kare? पीएफ पासबुक कैसे डाउनलोड करे?

EPF Balance, Passbook Check, EPF Statement, UAN Passbook

Uan पासबुक

In order to download your passbook, click on Download button as shown in the image below. वो कंपनी जिसमे २० से कम कर्मचारी काम करते हो 2. इसके अलावा, ऐप पर आप मिस्ड कॉस के जरिए अकाउंट की डिटेल्स भी ले सकते हैं. यूएएन नंबर को हम हर जगह यूज कर सकते हैं, जैसे कि हमने पांच कंपनियों में काम किया तो पांचों कंपनियों के प्रोविडेंट फंड के नंबर को एक ही यूनिवर्सल अकाउंट में एड कर सकते हैं, जिसे हमें वेबसाइट पर एक ही बार लॉगइन करने में सभी कंपनियों की डिटेल एक साथ मिल जाती है. इसे हम यहां पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे भविष्य के लिए रख सकते हैं. The Organization has a well equipped training set up where officers and employees of the Organization as well as Representatives of the Employers and Employees attend sessions for trainings and seminars. इन्हें लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क किया जाता है.

Next

UAN Kya Hota Hai? UAN Number Kaise Milega? UAN Number Kaise Activate Kare In Hindi

Uan पासबुक

प्रोविडेंट फंड पर हमें ब्याज भी मिलता है. तीसरा कदम: सेवाएं टैब में मेंबर पासबुक पर क्लिक करें इसके बाद यह पेज खुलेगा. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को यहां रजिस्टर करा सकते हैं. हम जिस भी कंपनी में कार्य करते हैं. इसके लिए आपको दो ऑप्शन मिलते हैं जैसे कि आप जहां पर अभी काम कर रहे हैं वहां से भी अपना पैसा ट्रांसफर करवा सकते हैं, और दूसरा ऑप्शन यह है कि आपने जहां पहले काम किया है आप वहां से भी अपना पैसा ट्रांसफर करवा सकते हैं. कोई भी कदम उठाने से पहले सरकारी वेबसाइट से तथ्यों की जाँच जरुर कर ले. पहला कदम: सदस्य का पासबुक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Next

[डाउनलोड] ईपीएफ ई पासबुक ऑनलाइन स्टेटमेंट व खाता विवरण देखें

Uan पासबुक

ईपीएफ स्टेटमेंट यह जानने में मददगार है कि सेक्शन 80सी के तहत कुल इनकम से कितना डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है. इस स्कीम को बढ़ावा देना का मुख्य कारन retirement के बाद जो आर्थिक रूप से सहारे जरुरत पड़ती है तो उस टाइम पे यह स्कीम के अंतर्गत जो बचत की गयी है उससे आर्थिक सहारा दिया जाता है? साथ ही सालाना मिलने वाला ब्याज भी आपको इस में दर्शाया जाता है और पीएफ पासबुक से ही आप अपने पीएफ की सही राशि जान सकते हैं. ईपीएफ पासबुक में पीएफ खाता नंबर, प्रोविडेंट फंड, पेंशन स्कीम का विवरण, संस्थान का नाम व आईडी, ईपीएफओ ऑफिस और इसका प्रकार जैसे ब्योरे दिए होते हैं. फॉर्म 31 को आप सिर्फ 6 बार ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. प्रोविडेंट फंड का पैसा कितने दिनों में आता है? The purpose of this blog is to spread financial awareness and help people in achieving excellence for money. तीसरा कदम : लॉग-इन करने के बाद अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करें. He is graduate in finance, engaged in blogging for 8 years.

Next

4 तरीके

Uan पासबुक

इसके लिए आपको अपनी पुरानी कंपनी में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है. Epf Claim Form 10c: Form 10c का उपयोग आप आपकी कंपनी के द्वारा जमा की गई पेंशन को निकालने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा वह पीएफ का क्लेम कर सकता है, पीएफ के क्लेम को ट्रैक भी कर सकता है. ईपीएफओ अपने पास मौजूद सदस्यों की जानकारी ही आपको भेजता है. जैसे कि आप अपने पिताजी, मम्मी जी, पत्नी या भाई और बहन में से किसी एक का नाम दे सकते हैं, जोकि आप की संपूर्ण राशि को निकाल सकते हैं.

Next

UAN Passbook Download

Uan पासबुक

अगर ऐसा नहीं है तो अपने नियोक्ता से इसे लिंक करने के लिए कह सकते हैं. प्रोविडेंट फंड को आप 12% से भी ज्यादा जमा करवा सकते हैं. Epfo withdrawal process kya hai? ईपीएफ स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए इस तरह आगे बढ़ें: पहला कदम : वेबसाइट पर जाएं दूसरा कदम : यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें. हमारी कंपनी द्वारा हमारे pf account में कितना pf जमा किया गया है और कंपनी द्वारा कितना पैसा हमारे pf account में pension के रूप में जमा किया गया है. लेकिन इसके लिए भी एक शर्त तय की गई है , वह यह है कि आप उन 2 महीनों में कोई अन्य कंपनी में नौकरी ना कर रहे हो , मतलब यदि आपने एक कंपनी से छोड़कर अन्य किसी कंपनी में नौकरी शुरू कर दी है तो वह कंपनी भी आपकी सैलरी में से आपका Epf काट कर जमा करवाएगी और अपनी तरफ से भी उतना ही पैसा पेंशन और प्रोविडेंट फंड के रूप में जमा करवाएगी. The Act is now referred as the which extends to the whole of India. इस तरह से आप खुद की प्रोविडेंट फंड का पैसा निकालने के लिए घर बैठे हैं अप्लाई कर सकते हैं.

Next

EPFO: PF क्लेम, UAN एक्टिवेट, e

Uan पासबुक

इसके लिए ईपीएफओ मेंबर ई-सेवा वेबसाइट पर जाना होगा. बस में हमें हमारी जमा राशि पर कितना ब्याज मिला है. अगर आपका यूएएन एक्टिवेट है तो आप पासबुक के साथ सीधे लॉग इन करके पासबुक का बैलेंस चेक कर सकते हैं. Epf passbook download kaise kare? इस ऐप के जरिये ग्राहकों को ई-केवाईसी की भी सुविधा मिलती है. इसके बाद आपको व्यक्तिगत रूप से दस्तावेज डाक द्वारा भेजने होंगे. Epf Profile Details: Epf Profile details में जाकर हमें हमारी व्यक्तिगत जानकारी मिलेगी जैसे कि आपका नाम आपके पिताजी का नाम आपकी जन्मतिथि, आपकी आधार कार्ड डिटेल और आपकी बैंक अकाउंट डिटेल.

Next

How to Download PF

Uan पासबुक

इसके बाद प्रोविडेंट फंड की साइट पर Manage का ऑप्शन होता है. इसके लिए आपको करना यह होगा कि ऑनलाइन सर्विसेज Online Services पर जाकर आप ट्रेक क्लेम स्टेटस Track Claim Status पर क्लिक करें और फिर ऑनलाइन क्लेम स्टेटस Epf Online Claim Status पर क्लिक करें. हम आपको ऐसे ही चार तरीके बता रहे हैं, जिससे बैलेंस चेक किया जा सकता है. कृपया अपने नियोक्ता से संपर्क करें. हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. Similarly, if you change your password on member portal it will be effective on this facility next day.

Next

check EPF balance PF passbook sms missed call EPFO dreamforce.twibbon.com

Uan पासबुक

Epfo passbooks kase download kare? आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है. Epf Claim Form 31, Epf Claim Form 19, Epf Claim Form 10c: इस जगह पर जाकर हम हमारे Epf मे जमा राशि को निकलवा सकते हैं. Employees' Provident Fund Organisation has a vision to reposition itself as a world class Social Security Organisation providing futuristic services meeting the growing requirements of all categories of its stakeholders. प्रोविडेंट फंड की इस पासबुक में हमें कुछ इस प्रकार जानकारी मिलती है:- जैसे कि किस महीने में कितना pf जमा हुआ है. प्रोविडेंट फंड एक्ट 1952 के अंतर्गत आता है. वहां पर आपको आपके द्वारा अप्लाई किए गए सभी फॉर्म दिखाएगा और उनकी अप्लाई करने की तारीख भी दिखाएगा और उस क्लेम का स्टेटस Epf claim status भी आपको दिखाएगा. जहां से यूजर की पीएफ पासबुक जेनरेट होती है.

Next